IndiaMart Business Model In Hindi – India’s Largest Marketplace

इंडिया मार्ट भारत में सबसे बड़ा ऑनलाइन b2b आपूर्तिकर्ता है। यह खरीदारों को व्यापार के लिए उत्पादों और सेवाओं के आपूर्तिकर्ताओं से जोड़ता है। चैनल छोटे और मध्यम उद्यमों को एक मंच प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। यह लगभग 1999 में ‘व्यापार करना आसान बनाने’ के लिए स्थापित किया गया था।

इंडिया मार्ट लिमिटेड एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (www.indiamart.com) है। 2019 को समाप्त होने वाले आकलन वर्ष के अनुसार इसने 54 उद्योगों में अपनी लिस्टिंग का आयोजन कर लिया था।शुरुआत में, इंडियामार्ट के बिजनेस मॉडल को उस समय दिल्ली एनसीआर में वेबसाइटों की एक निर्देशिका के रूप में माना जाता था, जब भारत में सिर्फ 15,000 इंटरनेट उपयोगकर्ता थे।यह अब भारत की सबसे प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जो अपने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से B2B, बिजनेस-टू-कस्टमर (B2C) के साथ-साथ ग्राहक-से-ग्राहक बिक्री सेवा प्रदान करती है।कंपनी वर्तमान में इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि बाज़ार को कैसे बढ़ाया जाए अधिक खरीदार और एसएमई प्राप्त करके और उनके लिए व्यापार वृद्धि को अधिकतम करके अपनी लिस्टिंग सेवाओं को बढ़ाकर आदि।

इंडिया मार्ट् के बिजनेस मॉडल परिचय (Introduction with business model of IndiaMart in hindi)

इंडियामार्ट अपने उपयोगकर्ताओं को विशेष रूप से अपने एसएमई के लिए मुफ्त सेवाओं के साथ-साथ सशुल्क सदस्यता दोनों प्रदान करता है।एसएमई के लिए, पंजीकरण करवाना भी निःशुल्क है।इंडियामार्ट के लिए रोडमैप में परिचालन शुरू करने के बाद से लगातार अपडेट किया गया है।प्रारंभिक ध्यान वेब उपस्थिति के माध्यम से लीड उत्पन्न करके आपूर्तिकर्ता बाज़ार पर रहा।

YouTube और Spotify जैसे किसी अन्य प्रख्यात पोर्टल की तरह, IndiaMART अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइटों को अपग्रेड करने के विकल्प प्रदान करता है।कंपनी अब 2,000 करोड़ रुपये की इकाई बनने की योजना बना रही है, जिसमें तीन राजस्व धाराएं और डेटा साइंस टेक्नोलॉजी और ऑटोमेशन टूल्स में अपने ग्राहकों का समर्थन करने के लिए निवेश किया गया है।

यह एसएमएस और सदस्यता खातों को उन्हें अधिक व्यावसायिक विकल्प प्रदान करने के लिए प्रीमियम खाते प्रदान करता है। जब पे-पर-लीड पहली बार पेश किया गया था, तो इंडियामार्ट इसका उपयोग करने वाली कंपनियों में से एक थी।

उपयोगकर्ता को पीपीएल मॉडल से उचित परिणाम मिलने के बाद, वे सदस्यता योजना खरीदने के लिए मामूली राशि का भुगतान कर सकते हैं। आपूर्तिकर्ता इस मॉडल का उपयोग सूचीबद्ध व्यावसायिक लीडों में से सर्वश्रेष्ठ चुनने के लिए भी कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी।

व्यापार मॉडल में प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध करने के बदले में आपूर्तिकर्ताओं से सदस्यता शुल्क लेना शामिल है। कंपनी इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि अधिक खरीदार और एसएमई प्राप्त करके और उनके लिए व्यापार वृद्धि को अधिकतम करके अपनी लिस्टिंग सेवाओं को बढ़ाकर बाज़ार (tolexo.com) को कैसे बढ़ाया जाए।

इस प्रकार IndiaMART भारत में एक अग्रणी B2B ई-कॉमर्स कंपनी है, जो आपूर्तिकर्ताओं को खरीदारों से जोड़ती है।B2B ई-कॉमर्स में इसकी लगभग 60% बाजार हिस्सेदारी है और टाटा, एयरटेल, हुंडई, बॉश, कैनन, और बहुत कुछ जैसे प्रमुख ब्रांडों के साथ इसकी साझेदारी है।यह परिधान, घरेलू फर्नीचर से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और निर्माण उपकरण तक लगभग हर चीज का व्यापार करता है। कंपनी अपने खरीदारों और विक्रेताओं को एक उन्नत विश्वास और अनुभव के साथ व्यापार दृश्यता और विश्वसनीयता प्रदान करती है।

अब इसे 60% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ विभिन्न प्रकार के व्यवसायों के लिए सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के रूप में दर्जा दिया गया है। यह 97000 उत्पाद श्रेणियों से संबंधित है जो उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है जैसे-

इंडियामार्ट बिजनेस मॉडल द्वारा कवर किए गए सेवा निर्देशिका और उत्पाद (Service Directory and Products covered by IndiaMART Business Model)

  • कपड़ा उत्पाद
  • चिकित्सकीय संसाधन
  • प्रौद्योगिकी
  • खाद्य और पेय पदार्थ
  • औद्योगिक संयंत्र और औद्योगिक आपूर्ति
  • भवन और निर्माण
  • परिधान और वस्त्र
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल
  • पैकेजिंग मशीन और सामान
  • रसायन, रंग और सॉल्वैंट्स
  • यांत्रिक पुर्जे और पुर्जे
  • लैब उपकरण और आपूर्ति
  • फर्नीचर और आपूर्ति
  • ऑटोमोबाइल, पुर्जे और पुर्जे
  • कृषि और खेती
  • घरेलू सामान और आपूर्ति
  • धातु, मिश्र और खनिज
  • हाथ और मशीन टूल्स
  • हस्तशिल्प और सजावट
  • रसोई के बर्तन और उपकरण
  • किताबें और स्टेशनरी
  • प्रसाधन सामग्री और व्यक्तिगत देखभाल
  • कपड़ा, सूत और कपड़े
  • होम टेक्सटाइल और फर्निशिंग
  • रत्न, आभूषण और ज्योतिष
  • कंप्यूटर और आईटी समाधान
  • अभियांत्रिकी सेवा
  • फैशन सहायक उपकरण और गियर
  • सुरक्षा प्रणालियाँ और सेवाएँ
  • खेल के सामान, खिलौने और खेल
  • हर्बल और आयुर्वेदिक उत्पाद
  • दूरसंचार उपकरण और सामान
  • कागज और कागज उत्पाद
  • मीडिया, पीआर और प्रकाशन
  • संगमरमर, ग्रेनाइट और पत्थर
  • बैग, बेल्ट और वॉलेट
  • कार्यक्रम नियोजक और आयोजक
  • आईटी और दूरसंचार सेवाएं
  • परिवहन और रसद
  • व्यापार और लेखा परीक्षा सेवाएं
  • उत्पाद रेंटल और लीजिंग
  • वित्तीय और कानूनी सेवाएं
  • कॉल सेंटर और बीपीओ सेवाएं
  • साइकिल, रिक्शा और पुर्जे
  • शिक्षा और प्रशिक्षण
  • यात्रा, पर्यटन और होटल
  • वास्तुकला और अंदरूनी
  • मानव संसाधन योजना और भर्ती
  • अनुसंधान एवं विकास और परीक्षण प्रयोगशालाएं
  • रेल, नौवहन और उड्डयन
  • ठेकेदार और फ्रीलांसर
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण
  • हाउस कीपिंग सर्विसेज
  • चर्म उत्पाद
  • अस्पताल, क्लिनिक और परामर्श
  • विद्युत उपकरण
  • मशीन के पुर्ज़े

इंडियामार्ट का मालिक कौन है? (Who is the owner of IndiaMart?)

दिनेश अग्रवाल (Dinesh Agarwal)

दिनेश अग्रवाल – संस्थापक और सीईओ – इंडियामार्ट इंटरमेश लिमिटेड | लिंक्डइन

वह एक उद्यमी हैं जिनके पास साझा करने के लिए बहुत से नए विचार हैं। वह एक गरिमामय व्यक्ति है और उत्तम व्यक्तित्व को संसाधित करता है, जो भी उसके संपर्क में आता है, हर कोई उसे पसंद करता है और उनका सम्मान करता है। श्री दिनेश अग्रवाल सर एक कुशल डिजिटल मार्केटिंग और सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ हैं और लोगों और व्यावसायिक मुद्दों के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने की अद्वितीय क्षमता रखते हैं।

इंडिया मार्ट की सहायक कंपनियां (Subsidiaries of IndiaMart in hindi)

इसकी मार्केटप्लेस पेशकश, जिससे खरीदार उत्पाद और सेवा लिस्टिंग को खोज और देख सकते हैं, एक लक्ष्य उद्योग या भूगोल के प्रकार पर निर्भर होने के बजाय पूरे भारत में फैले उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करता है। 31 मार्च 2019 तक कंपनी ने 54 उद्योगों में अपनी लिस्टिंग का आयोजन किया था। मुख्यतः निम्नलिखित इसकी सहायक कंपनियां है:-

1)हेलो ट्रेड ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड, जो वर्तमान में निष्क्रिय है

इसे वर्ष 2008 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह घरेलू व्यापार और अंतरराष्ट्रीय व्यापार सुविधा से संबंधित विशिष्ट व्यवसायों में संलग्न होने के लिए अधिकृत है।

2)Tolexo ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड (TOPL)

इसे वर्ष 2015 में विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक कार्यो के लिए एक ऑनलाइन लेनदेन व बाजार स्थापना के रूप में लॉन्च किया गया था।वर्तमान में Poora.com (TOPL की एक सहायक कंपनी) व्यवसायों को ऑर्डर प्रबंधन सेवाएं प्रदान कर रही है।

3)इंडियामार्ट प्राइवेट लिमिटेड (PWIPL) के साथ भुगतान करें

इसे वर्ष 2017 में खरीदारों को माल की डिलीवरी के बाद विक्रेताओं को भुगतान जारी करने की भुगतान सेवाओं के लिए बनाया गया।

4)टेन टाइम्स ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड (TTOPL)

यह संचालन के व्यवसाय में शामिल है जिसका उपयोग व्यावसायिक घटनाओं की खोज और नेटवर्किंग के लिए किया जा सकता है।

इंडिया मार्ट की मार्केटिंग रणनीतियाँ (Marketing Strategies of IndiaMART in hindi)

कंपनियों के लिए उपभोक्ता के सामने आने वाले ब्रांडों के लिए उपयोग की जाने वाली एक सामान्य रणनीति उपयुक्त नहीं हो सकती है, जब उनके उत्पादों की ऑनलाइन मार्केटिंग की बात आती है  कंपनी व्यक्तिगत संदेशों के साथ खरीदारों को फिर से जोड़ने, अपने प्रदर्शन विज्ञापनों के लिए रूपांतरण दरों को बढ़ाने, लीड की संख्या बढ़ाने और इस तरह लक्ष्य औसत मूल्य-प्रति-लीड को पूरा करने की क्षमता के लिए गतिशील है।जिनमे से कुछ अग्र लिखित है:-

1)सोशल मीडिया मार्केटिंग(Social Media marketing):

आपकी कंपनी के बारे में प्रचार करने और नेटवर्किंग संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण, आज सोशल मीडिया में अपार संभावनाएं हैं। ग्राहकों (मौजूदा और संभावित) के लिए ऑनलाइन अनुभव को बढ़ाने के लिए जिन कुछ बातों पर विचार किया जाना चाहिए, वे हैं:

  • अपने लिंक्डइन नेटवर्क में कनेक्शन के लिए नियमित अपडेट संदेश भेजें;
  • विभिन्न ब्लॉगों पर अपनी कंपनी और उत्पादों के बारे में अपडेट करें जहां आपके उत्पादों से संबंधित चर्चाएं चल रही हैं। उदाहरण के लिए, Yahoo Answers एक ऐसी साइट है जहां आप अपने उत्पाद/कंपनी अपडेट के साथ सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं;
  • फ़्लिकर, एट अल जैसी फ़ोटो साझा करने वाली साइटों पर उत्पाद चित्र अपलोड करें;
  • उत्पाद वीडियो को सभी वीडियो साझा करने वाली साइटों जैसे कि YouTube का प्रयोग करे 

2)ईमेल मार्केटिंग(Email Marketing):

एक विश्वसनीय स्रोत से अपने लक्षित दर्शकों का एक डेटाबेस प्राप्त करें और एक ऐसी सेवा का उपयोग करके मेलर्स भेजें 

3)विश्वास बनाएं(Build Trust):

बी2बी मार्केटप्लेस पर पंजीकरण के बाद, आप उन तंत्रों का लाभ उठा सकते हैं जो ऑनलाइन माध्यम से जुड़े विश्वास और आपकी विश्वसनीयता बढ़ाते है

4)एक वेबसाइट बनाएं(Make a website):-

एक वेबसाइट जो क्लाइंट प्रशंसापत्र के साथ संपूर्ण उत्पाद और कंपनी की जानकारी को कवर करती हो।  

5)सर्च इंजन अनुकूलन(Search Engine Optimisation)

 

इंडियामार्ट कैसे पैसा कमाती है? (How does IndiaMart earn Money?)

IndiaMART एक ऑनलाइन B2B क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म है जो कुछ 52 उद्योग श्रेणियों में उत्पादों की खोज को सक्षम बनाता है। इंडियामार्ट अपने प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध विक्रेताओं को लीड-जेनरेशन सेवाएं प्रदान करता है और विक्रेताओं द्वारा भुगतान किए गए सदस्यता शुल्क या भुगतान-प्रति-लीड के आधार पर राजस्व अर्जित करता है।

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