I hope you enjoy reading this article.
If you want my team to cover your story, write us at [email protected]

VARSHA SHARMA, Founder


कार्यस्थल पर मनोवैज्ञानिक सुरक्षा (Psychological safety at the workplace in hindi)

  • Home
  • /
  • Blog
  • /
  • कार्यस्थल पर मनोवैज्ञानिक सुरक्षा (Psychological safety at the workplace in hindi)

कार्यस्थल में प्रत्येक कर्मचारी के लिए मनोवैज्ञानिक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण चिंताओं में से एक है। इसी तरह, कार्यस्थल पर, एक टीम अपने कर्मचारियों के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से सुरक्षित महसूस करेगी, जब वे इस विश्वास को साझा करने के लिए तैयार होंगे कि उनकी टीम सामाजिक खतरों या उनकी स्वयं की पहचान, उनकी स्थिति और उनके करियर के लिए पारस्परिक नहीं हो।

दूसरों द्वारा अनदेखा किया जाना, अस्वीकृति, दोष, अक्षम, उपहास, अपमान, क्रोध, प्रतिकूल कार्य असाइनमेंट, और कम पदोन्नति की संभावनाओं को पारस्परिक या सामाजिक खतरों में शामिल किया जा सकता है।

कार्यस्थल में मनोवैज्ञानिक सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है?

(Why is psychological safety important in the workplace? In hindi)

कार्यस्थल पर मनोवैज्ञानिक सुरक्षा होने से कर्मचारी की भलाई, कल्याण और नौकरी की संतुष्टि, और यहां तक ​​कि कर्मचारी स्वतंत्रता और अधिकारिता के मूल्यों के आधार पर एक नैतिक मामला भी प्रभावित होगा।

नकारात्मक परिणामों के डर के बिना कार्यस्थल पर सुरक्षित महसूस करना आप मनोवैज्ञानिक रूप से सुरक्षित कह सकते हैं और यह हर कर्मचारी की जरूरत है जहां वे खुद को सहज महसूस कर सकें। मनोवैज्ञानिक रूप से सुरक्षित कार्यस्थलों में विविधता का सम्मान किया जाता है और व्यक्तिगत जोखिम लेने को प्रोत्साहित किया जाता है। सभी को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए और स्वीकार किया जाना चाहिए।

कार्यस्थल का वातावरण सुरक्षित और तनावमुक्त रहेगा तो परिणाम सकारात्मक होंगे। टीम के प्रदर्शन पर मनोवैज्ञानिक सुरक्षा का सबसे मजबूत प्रभाव देखा जा सकता है क्योंकि मनोवैज्ञानिक सुरक्षा के साथ टीम सीखने पर इसके लाभकारी प्रभाव नए नवाचारों को तेजी से अपनाने में सक्षम होंगे। अगर कंपनी सभी नए इनोवेशन को अपनाएगी तो बाजार में इसकी बढ़त होगी और ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगी।

कार्यस्थल में कर्मचारियों के लिए मनोवैज्ञानिक रूप से सुरक्षित वातावरण बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।(Here are some of the ways to create a psychologically safe environment for employees in the workplace in hindi.)

अपनी टीम के साथ जुड़े रहें (Be engaged with your team in hindi)

यदि आपके कर्मचारियों को लगता है कि आप उनके विचारों और विचारों को महत्व नहीं देते हैं या आप उनकी बात नहीं सुनते हैं तो वे आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया देना बंद कर देंगे जो कंपनी को प्रभावित करेगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारियों को कार्यस्थल पर कोई समस्या नहीं है।

अपने कर्मचारियों को समझें (Understand your employees in hindi)

जब आपके कर्मचारियों को पता चलेगा कि हर कोई या प्रबंधक हर किसी की देखभाल करते हैं और समझते हैं और प्रत्येक कर्मचारी के दृष्टिकोण पर विचार करते हैं तो वे सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करेंगे और मनोवैज्ञानिक सुरक्षा का अनुभव करेंगे।

विश्वास बनाने के लिए दोषारोपण से बचें 

(Avoid blaming to build trust in hindi)

प्रत्येक कर्मचारी के साथ एक विश्वास संबंध बनाए रखना। प्रत्येक कर्मचारी के साथ एक भरोसेमंद बंधन होने से वे सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। अगर आपके कार्यस्थल पर कुछ समस्याएं आती हैं तो बिना किसी को बेवजह दोष दिए। पहले संघर्ष के कारणों को जानने की कोशिश करें और फिर उनका समाधान करें। कार्यस्थल में मनोवैज्ञानिक सुरक्षा के निर्माण और रखरखाव के समाधान पर ध्यान दें।

स्व जागरूकता (Self-Awareness in hindi)

प्रत्येक कार्यस्थल में एक विविध वातावरण होता है क्योंकि हर किसी की अपनी विशिष्ट व्यक्तित्व, कार्य शैली और प्राथमिकताएं होती हैं। आप कैसे संवाद करना पसंद करते हैं, आप सबसे अच्छा कैसे काम करते हैं, और आप कैसे पहचाने जाना पसंद करते हैं, यह साझा करके सभी कर्मचारियों के साथ आत्म-जागरूकता बनाएं। अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल में समान वातावरण रखने के लिए प्रोत्साहित करें।

निर्णय लेने में कर्मचारियों को शामिल करें 

(Include employees in decision making in hindi)

निर्णय लेते समय, किसी भी प्रोजेक्ट को पढ़ने में आपकी टीम के सदस्य शामिल होते हैं और उन्हें अपने विचार और राय साझा करने देता है। उनसे अपने विचार साझा करने और प्रतिक्रिया देने के लिए कहें। यह न केवल उन्हें निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल होने में मदद करेगा, बल्कि यह मनोवैज्ञानिक सुरक्षा भी बनाएगा और बेहतर सकारात्मक परिणाम देगा।

प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें (Be open to feedback in hindi)

कार्यस्थल पर एक नेता या वरिष्ठ के रूप में, निर्णयों पर अंतिम निर्णय लेना आपकी जिम्मेदारी है। अपने कर्मचारियों से फीडबैक देने के लिए कहें और जिसके माध्यम से वे यह व्यक्त कर सकेंगे कि उन्हें क्या पसंद है और वे कार्यस्थल पर क्या बदलाव चाहते हैं।

दिन के अंत में, यदि कार्यस्थल पर मनोवैज्ञानिक सुरक्षा होगी तो यह सकारात्मक परिणाम लाएगा और अगर कर्मचारी सुरक्षित, सुरक्षित और काम में लगे हुए हैं तो उनके नौकरी छोड़ने की संभावना कम है।

image_pdfimage_print

अक्टूबर 27

0 comments

This was a fun article to read, I hope you enjoyed it.

Subscribe to the Newsletter! Get the latest Business Articles delivered straight to your inbox


Tags


You may also like