हेल्थकेयर के भविष्य को आकार देने वाले स्टार्टअप्स से ए.आई. आभासी चिकित्सा प्रक्रिया के लिए चैटबॉट

“चौथा आधुनिक युग आ गया है,” एक चिकित्सा सेवा भविष्यवादी और नैदानिक ​​विशेषज्ञ डेनियल क्राफ्ट कहते हैं। “यह बदल रहा है कि हम अपने कम्प्यूटरीकृत बैंकिंग को कैसे समाप्त करते हैं, और हम गति चित्रों को कैसे स्ट्रीम करते हैं। फिर भी, चिकित्सा सेवाएं अभी तक तीसरे या शायद दूसरे – आधुनिक युग में फंसी हुई हैं, फैक्स मशीन और सीडी-रोम के साथ।

विशेष रूप से, प्रगति, उदाहरण के लिए, कम्प्यूटरीकृत तर्क और एआई को स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रवेश करने में निश्चित रूप से देरी हुई है। इसके अलावा, सूचना वर्गीकरण में किए गए बड़े कदम – कुछ उदाहरण देने के लिए पहनने योग्य उपकरण, जो आपके महत्वपूर्ण, वॉयस बायोमार्कर ट्रैकर्स और जीनोमिक अनुक्रमण को स्क्रीन करते हैं – अब तक व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले, वास्तव में मूल्यवान अनुप्रयोगों के एक जोड़े को लाए हैं।

क्राफ्ट कहते हैं, “किसी को भी अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है, उन्हें ज्ञान के वास्तविक बिट्स की आवश्यकता है जो प्रयोग करने योग्य हैं।” “हम महत्वपूर्ण डेटा कैसे बनाएंगे जिसका अर्थ है देखभाल या बेडसाइड का निशान?”

यूसी सैन फ्रांसिस्को मेडिसिन विभाग के प्रमुख और द डिजिटल डॉक्टर के निर्माता वीव वाचर को उम्मीद है कि इन नई प्रगति का एक हिस्सा किसी भी मामले में एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। “भले ही आप एक्स-बीम की जांच कर रहे हों, या अगले मंगलवार को ट्रॉमा सेंटर जाने वाले व्यक्तियों की संख्या का अनुमान लगाने का प्रयास कर रहे हों, या किसी मरीज को देख रहे हों और वैकल्पिक खोज को याद रखने में मदद कर रहे हों, एआई मूल्यवान होगा तरीकों की एक विस्तृत श्रृंखला,” वे कहते हैं। “मुझे विश्वास है कि यह सकारात्मक रूप से निकलेगा। फिर भी, इसमें अधिक समय लगेगा और यह किसी की अपेक्षा से कहीं अधिक ऊबड़-खाबड़ होगा।”

निम्नलिखित पांच संगठन हैं जो व्यवसाय के दर्शकों का कहना है कि उस असमान सड़क के बाद दौड़ रहे हैं और चिकित्सा सेवाओं के अंतिम भाग्य पर पुनर्विचार कर रहे हैं।

  1. यूपर

Youper ने अपने AI- आधारित चैटबॉट को बौद्धिक आचरण उपचार के माध्यम से ग्राहकों को निर्देशित करने के लिए योजना बनाई, दूर के विशेषज्ञों, भलाई सलाहकारों और एक इंटरनेट आधारित दवा की दुकान के साथ बढ़ाया। चैटबॉट एक मानक त्वरित संदेश व्यापार जैसा दिखता है: रोगी अपने विचारों और भावनाओं के बारे में बात करते हैं और ए.आई. भावनात्मक तंदुरुस्ती विशेषज्ञों द्वारा अनुकूलित प्रश्नों और उपदेशों के साथ प्रतिक्रिया करता है।

यूपर के सीईओ जोस हैमिल्टन कहते हैं, “कुछ लोगों का कहना है कि चैटबॉट एक इंसान के साथ बातचीत करने की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से बेहतर है, क्योंकि आप कह सकते हैं कि आप कैसे मजाक नहीं कर रहे हैं।” “आप कह सकते हैं, ‘मैं 100% दर महसूस कर रहा हूं’ या ‘100% निराश।’ और फिर, उस बिंदु पर, चैटबॉट आपको उस ओर निर्देशित करना शुरू कर देगा, जिसके कारण आप ऐसा महसूस कर रहे हैं।”

Youper का मतलब चिकित्सक की जगह लेना नहीं है, बल्कि उन्हें कम लागत पर पहले की तुलना में बड़ी संख्या में रोगियों को देखने की अनुमति देना है। “हम केवल प्रयोगशाला में विशेषज्ञ या सलाहकार नहीं बना सकते हैं, फिर भी हम उन्हें बढ़ाने के लिए नवाचार के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं,” हैमिल्टन कहते हैं। “यहां हमारा उद्देश्य एक सामान्य आपूर्तिकर्ता की तुलना में कई गुना बड़ी संख्या में रोगियों को विनियमित करने वाला एक विशेषज्ञ है, इस तथ्य के आलोक में कि जब विशेषज्ञ नहीं है तो हमारे पास वहां रहने के लिए एआई है।”

2016 में स्थापित, संगठन सैन फ्रांसिस्को में बस गया है, और अगले महीने में 50 राज्यों में से प्रत्येक में आने के लिए अपने नैदानिक ​​​​समूह का विस्तार करने की योजना है।

  1. टाइटोकेयर

TytoCare मूलभूत लक्षणों की जाँच और सामान्य बीमारियों के निदान के लिए उन्नत, बहुउद्देश्यीय परीक्षण इकाइयाँ बना रहा है। टाइटोकेयर का टेलीमेडिसिन गियर, जिसका उपयोग यू.एस. में बड़ी संख्या में स्कूलों में किया जा रहा है, कान परीक्षण कर सकता है, हृदय और फेफड़ों की लय पर ध्यान दे सकता है, और तापमान रीडिंग ले सकता है, और बाद में डॉक्टरों को वह जानकारी भेज सकता है। गैजेट का उद्देश्य रोगियों, अभिभावकों या गैर-विशेषज्ञ नैदानिक ​​कर्मचारियों द्वारा प्रभावी ढंग से उपयोग करना है।

“हमें वास्तविक होना चाहिए – हम जान नहीं बचा रहे हैं,” सीईओ डेडी गिलाद कहते हैं। “हालांकि, हम चिकित्सा सेवाओं के साथ सबसे अधिक परेशान और आवश्यक संचार का प्रबंधन कर रहे हैं। उस बिंदु पर जब आपके पास कोई सुराग नहीं है कि क्या करना है, जब आप बेचैन या दबाव में होते हैं, तो आपको विकल्पों के एक मेनू पर पहुंचने की आवश्यकता होती है। आज , व्यवसाय वास्तव में आपको एक शानदार व्यवस्था नहीं देता है।” TytoCare के घर पर परीक्षण किसी विशेषज्ञ के कार्यालय जाने की आवश्यकता के बिना वह मेनू देते हैं।

निकट भविष्य में टेलीमेडिसिन किसी भी बिंदु पर लाइव विशेषज्ञों की जगह नहीं लेगा, फिर भी टाइटोकेयर जैसे नवाचार आपातकालीन मौलिक परीक्षणों का अवसर प्रदान करते हैं, विशेषज्ञ के कार्यस्थलों को शांत रखते हैं और रोगियों के लिए लागत कम करते हैं। 2012 में स्थापित, न्यूयॉर्क शहर स्थित संगठन ने हाल ही में $ 100 मिलियन सीरीज़ डी सब्सिडी दौर को बंद कर दिया।

  1. विदा स्वास्थ्य

चिकित्सा देखभाल के सबसे उत्साहजनक अवसरों में से एक है, राक्षसी डेटासेट इकट्ठा करने के लिए गणनाओं का उपयोग और उन्हें एक सहायक और प्राकृतिक तरीके से ग्राहकों के सामने पेश करना। Vida Health चल रहे शारीरिक और दुष्क्रियात्मक व्यवहारों के लिए वर्चुअल शॉर्ट टर्म देखभाल प्रदान करता है, और रोगियों के IoT गैजेट्स से एकत्रित की गई जानकारी को समायोजित करता है ताकि सभी उपचारों को शामिल किया जा सके। संगठन मधुमेह, बोर्ड और प्रतिकार, वजन घटाने, तनाव में कमी, और आराम स्वास्थ्य के लिए उत्तर प्रदान करता है।

विडा हेल्थ, 2014 में स्थापित, सैन फ्रांसिस्को में बसा है और सब्सिडी में $ 188 मिलियन तक लाया है। मुख्य स्टेफ़नी टाइलेनियस को अपने पिता को अन्य निरंतर परिस्थितियों से युद्ध करते हुए देखने के बाद संगठन शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया था। “मैं बस कल्पना नहीं कर सकती थी कि निश्चित रूप से उनके प्रत्येक मेड, उनके दबाव, आराम, पोषण, वर्कआउट और इन स्थितियों के बीच अभिसरण का पालन करने के लिए एक बहुमुखी उत्तर नहीं था,” वह कहती हैं।

  1. ओस्सो वीआर

Osso VR तैयार करने के उद्देश्यों के लिए रोगियों पर एक चिकित्सा प्रक्रिया करने के अनुभव को फिर से लागू करने के लिए बुद्धिमान कंप्यूटर जनित अनुभव नवाचार का उपयोग करता है। रोगी असाधारण रूप से उचित हैं, और ग्राहकों को कई पूर्व निर्धारित मॉड्यूल के बावजूद अपनी परीक्षण चिकित्सा प्रक्रियाओं की योजना बनाने की अनुमति है। 2016 में स्थापित सैन फ्रांसिस्को स्थित संगठन ने 43 मिलियन डॉलर जुटाए हैं और आभासी प्राणी चिकित्सा प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द जोड़ने का प्रयास कर रहा है।

सीईओ जस्टिन बराड कहते हैं, “ओसो वीआर का कॉलिंग कार्ड, जिसके लिए हम जाने जाते हैं, हमारे मुठभेड़ों की वफादारी है।” संगठन का कहना है कि उसने दुनिया के सबसे बड़े नैदानिक ​​​​रूपरेखा समूह को इकट्ठा किया है, जो महत्वपूर्ण हॉलीवुड स्टूडियो के डिजाइन शिल्पकारों के साथ मिलकर काम कर रहा है। पुन: क्रियान्वित चिकित्सा प्रक्रियाएं इतनी समझदार हैं कि वे कुछ ऑनलाइन मीडिया चरणों पर यथार्थवादी पदार्थ स्थापित करती हैं। “जब हम YouTube पर रिकॉर्डिंग डालते हैं, और यह उनकी गणना से प्रतिबंधित हो जाता है, तो हम इसे गर्व की स्थिति के रूप में देखते हैं,” बराड कहते हैं।

  1. किंत्सुगी

किंत्सुगी किसी व्यक्ति के प्रवचन के 20 सेकंड पर ध्यान देने के मद्देनजर मनहूसता और तनाव के संकेतों को अलग करने के लिए एआई गणना का उपयोग करता है। संगठन के एप्लिकेशन के ग्राहक वॉयस-जर्नलिंग इंटरफेस में बात करते हैं और लंबे समय तक अपने मंदी और तनाव के स्तर के आरेखों के साथ इनपुट प्राप्त करते हैं।

सीईओ ग्रेस चांग कहते हैं, “यह इतना नहीं है कि व्यक्ति क्या कह रहे हैं, फिर भी वे इसे कैसे कह रहे हैं।” “वॉयस बायोमार्कर की समीक्षा और स्थान पर 1920 की शुरुआत से विचार किया गया है। इसके अलावा, वर्तमान में, 100 वर्षों के बाद, एआई में प्रगति ने हमारे लिए व्यावहारिक रूप से एक चिकित्सक के समान सटीकता प्राप्त करना संभव बना दिया है।”

2019 में स्थापित, Kintsugi कई निजी स्वामित्व वाले व्यवसायों में से एक है जो विशाल जानकारी और AI का उपयोग तेजी से और आगे विकसित और विश्लेषण करने के लिए करता है। कैलिफोर्निया के बर्कले में बसे इस स्टार्टअप ने अगस्त में 8 मिलियन डॉलर की सब्सिडी का दौर बंद कर दिया और चुनिंदा भलाई आपूर्तिकर्ताओं और प्रबंधकों द्वारा उपयोग के लिए अपने एपीआई का विस्तार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here